Skip to main content

Ratan Tata Quotes in Hindi | रतन टाटा के सर्वश्रेष्ठ मोटिवेशनल सुविचार

 Ratan Tata Quotes in Hindi | रतन टाटा के सर्वश्रेष्ठ मोटिवेशनल सुविचार 

Ratan Tata Quotes in Hindi  : रतन टाटा जिनका नाम लेना ही काफी। उनके बारे में अधिक कुछ बताने की जरूरत नहीं। क्योंकि ये वो शक्स है, जिनका नाम भारत ही क्या, सम्पूर्ण विश्व में बड़े सम्मान के साथ लिया जाता है। तो आज की इस पोस्ट में हम रतन टाटा के अनमोल वचनो को बताएंगे।

Ratan Tata Quotes in Hindi | रतन टाटा के सर्वश्रेष्ठ मोटिवेशनल सुविचार

रतन टाटा के सर्वश्रेष्ठ मोटिवेशनल सुविचार 

"अपना जीवन उतार-चढ़ाव से भरा रहता हैं, इसकी आदत बना लो।" 
-रतन टाटा

"केवल पैसा और शौहरत कमाना ही काफी नहीं है, सोचिये जब आपका किसी से ब्रेकअप हो तो उस दिन कंपनी में प्रमोशन कोई मायने नहीं रखता । जब आपकी पीठ में दर्द हो तो कार ड्राइविंग करने में कोई आनंद नहीं आता, जब आपका दिमाग में टेंशन हो तो शॉपिंग करने में भी कोई मजा नहीं आता। ये जीवन आपका है इसे इतना भी गंभीर मत बनाइये, हम सब इस दुनिया में कुछ पलों के मेहमान हैं तो जीवन का आंनद लीजिये उसे ज्यादा गंभीरता से नहीं लेना चाहिए।"
-रतन टाटा

"लोग तुम्हारे स्वाभिमान की तब तक परवाह नहीं करेंगे जब तक कि तुम खुद को साबित करके नहीं दिखा देते।''
-रतन टाटा

''आपको अभी अपने शिक्षक सख्त और डरावने लगते होंगे क्योंकि आपका अभी तक बॉस नाम के प्राणी से पाला नहीं पड़ा हैं।''
- रतन टाटा

''हम लोग इस दुनियां में केवल एक मोबाइल के रिचार्ज की तरह है जो अपनी वैलिडिटी के बाद समाप्त हो जायेगा, हमारी भी वैलिडिटी है। और हम भाग्यशाली रहे तो कम से कम 50 साल तो जिएंगे ही, इन 50 सालों में केवल 2500 वीकेंड्स होते हैं। क्या तब भी हमें केवल काम ही काम करने की जरुरत है। जीवन को इतना भी कठिन मत बनाइये कि खुशियाँ आपसे दूर रहें।''
-रतन टाटा

"कॉलेज की पढ़ाई के बाद 5 आंकड़े वाली सैलरी की मत सोचना, एक रात में कोई प्रेसिडेंट नहीं बनता। इसके लिए अथक मेहनत करनी पड़ती है।"
-रतन टाटा

"तुम्हारी गलती सिर्फ तुम्हारी है, तुम्हारी असफलता सिर्फ तुम्हारी है, किसी को दोष मत दो। अपनी इस गलती से सीखो और आगे बढ़ो।"
-रतन टाटा

"तुम्हारे माँ बाप तुम्हारे जन्म से पहले इतने नीरस और उबाऊ नही थे। जितना तुम्हें अभी लग रहा है। तुम्हारे पालन पोषण में उन्होंने इतने कष्ट उठाये कि उनका स्वभाव बदल गया।"
-रतन टाटा

"लोहे को कोई नष्ट नहीं कर सकता, लेकिन उसकी खुद की जंग ही उसे नष्ट कर देती है, वैसे ही इंसान की खुद की मानसिकता और सोच ही इंसान को नष्ट करती है."
-रतन टाटा

"सांत्वना पुरस्कार केवल स्कूल में देखने मिलता है। कुछ स्कूलों में तो पास होने तक परीक्षा दे सकते है। लेकिन बाहर की दुनिया के नियम अलग हैं, वहां हारने वाले को मौका नहीं मिलता।"
-रतन टाटा

Ratan Tata Best Quotes in Hindi

Ratan Tata Best Quotes in Hindi

"सब कुछ ठीक है, कभी कभी काम से छुट्टी लेना, क्लास बंक करना, किसी एग्जाम में कम मार्क्स लाना या छोटे भाई बहनों से कभी झगड़ना , सब ठीक है चलता है। जब हम जिंदगी के आखिरी पड़ाव पे होंगे तो यही छोटी छोटी बातें हमें हँसाएंगी और कंपनी के प्रमोशन, 24 घंटे लगातार काम ये सब उस दिन कोई मायने नहीं रखेंगे। हम लोग इंसान हैं कोई कम्प्यूटर नहीं, जीवन का मजा लीजिये इसे हमेशा गंभीर नहीं बनाइये।"
-रतन टाटा

"जिंदगी के स्कूल में कक्षाएं और वर्ग नहीं होते और वहां पर महीने भर की छुट्टी नहीं मिलती। वहां आपको सिखाने के लिए कोई समय नहीं देता। सब कुछ आपको खुद करना होता है।"
-रतन टाटा

"टीवी का जीवन असली नहीं होता और जिंदगी टीवी सीरियल की तरह नही होती। असल जीवन में आराम नहीं होता, सिर्फ और सिर्फ काम होता है।"
-रतन टाटा

"अच्छी पढ़ाई करने वाले और कड़ी मेहनत करने वाले अपने दोस्तो को कभी मत चिढ़ाओ। एक समय ऐसा आएगा कि तुम्हें उसके नीचे भी काम करना पड़ सकता है।"
-रतन टाटा

"मैं सही फैसले लेने में विश्वास नहीं करता। मैं फैसले लेता हूं और फिर उन्हें सही साबित कर देता हूं।"
-रतन टाटा

"कोई भी लोहे को नष्ट नहीं कर सकता, लेकिन इसकी खुद की जंग इसे नष्ट कर देती है! इसी तरह एक व्यक्ति को कोई भी नष्ट नहीं कर सकता है, लेकिन खुद की मानसिकता उसे नष्ट कर सकती हैं."
-रतन टाटा

"अगर आप तेज चलना चाहते हैं, तो अकेले चलिए। लेकिन अगर आप दूर तक जाना चाहते हैं, तो साथ साथ चलें"
-रतन टाटा

"जीवन में आगे बढ़ने के लिए उतार-चढ़ाव बहुत महत्वपूर्ण हैं, क्योंकि ईसीजी में एक सीधी रेखा का मतलब है कि हम जीवित नहीं हैं"
-रतन टाटा

"अपने जीवन की परिस्थितियों और अपनी प्रतिभाओं के अनुसार अपने लिए अवसर एवं चुनौतियों को चिन्हित करना चाहिए." 
-रतन टाटा

"दूसरे सफल लोगों से इस बात की प्रेरणा लेनी चाहिए कि जब वह व्यक्ति सफल हो सकता है तो मैं क्यों नहीं हो सकता हूं पर प्रेरणा लेते समय आंखों को बंद नहीं कर लेना चाहिए."
-रतन टाटा

Ratan Tata Quotes in Hindi For Students

Ratan Tata Quotes in Hindi For Students

"जिस दिन मैं उड़ान भरने में सक्षम नहीं हूं, वह मेरे लिए एक दुखद दिन होगा।"
-रतन टाटा

"अगर लोग आप पर पत्थर मारते हैं तो उन पत्थर उपयोग अपना महल बनाने में कर ले।"
-रतन टाटा

"मैं हमेशा से भारत के भविष्य की संभावनाओं के बारे में बहुत आश्वस्त और बहुत उत्साहित रहा हूं। मुझे लगता है कि यह महान क्षमता वाला एक महान देश है।"
-रतन टाटा

"मुझे अपने देश पर गर्व है। लेकिन हमें जातिवाद और सांप्रदायिकता से मुक्त एक अखंड भारत बनाने के लिए एकजुट होने की जरूरत है। हमें सभी के लिए समान अवसर वाले भारत का निर्माण करने की आवश्यकता है। अगर हम अपने नजरिए को ऊँचा रखते हैं और निरंतर विकास, समृद्धि और समान अवसर लोगों तक पहुँचाते हैं तो हम वास्तव में महान राष्ट्र हो सकते हैं।"
-रतन टाटा

"हर व्यक्ति में कुछ विशेष गुण एवं प्रतिभाएं होती हैं, इसलिए व्यक्ति को सफलता पाने के लिए अपने गुणों की पहचान करनी चाहिए।"
-रतन टाटा

"दूसरों की नकल करने वाले व्यक्ति थोड़े समय के लिए तो सफलता प्राप्त कर सकते हैं लेकिन जीवन में बहुत आगे नहीं बढ़ सकते हैं"
-रतन टाटा

"हम लोग इंसान हैं कोई कम्प्यूटर नहीं, जीवन का मजा लीजिये, इसे हमेशा गंभीर मत बनाइये।"
-रतन टाटा

"विश्व में करोड़ो लोग मेहनत करते हैं फिर भी सबको अलग अलग परिणाम प्राप्त होते हैं। इन सब के लिए मेहनत करने का तरीका जिम्मेदार है। इसलिए व्यक्ति को अपने मेहनत करने के तरीके में सुधार लाना चाहिए।"
-रतन टाटा

"हम सभी के पास समान प्रतिभा नहीं है, लेकिन हम सब के पास समान अवसर हैं, अपनी प्रतिभा को विकसित करने के लिए।"
-रतन टाटा

"मैं लोगों को प्रोत्साहित करके लगातार कहता हूँ कि प्रश्न पूछें, नए विचारों पर बात करें, नयी तकनीक और नए आईडिया के साथ बेझिझक आगे आएं।"
-रतन टाटा

Ratan Tata Quotes in Hindi for Life

Ratan Tata Quotes in Hindi for Life

"आप हमेशा जिस चीज को सही मानते हैं, उसके साथ डट कर खड़े रहे और जहां तक संभव हो, निष्पक्ष बने रहे।"
-रतन टाटा

"हमें सफल व्यक्तियों से प्रेरणा लेनी चाहिए कि अगर वे सफल हो सकते है तो हम क्यों नहीं? लेकिन प्रेरणा लेते समय आंखे खुली रखनी चाहिए।"
-रतन टाटा

"सत्ता और धन’ मेरे दो प्रमुख सिद्धांत नहीं हैं."
-रतन टाटा

"ऐसी कई चीजें हैं, जो अगर मुझे दोबारा जीने का मौका मिले तो शायद मैं अलग ढंग से करूँगा। लेकिन मैं पीछे मुड़कर यह नहीं देखना चाहूँगा कि मैं क्या नहीं कर पाया।"
-रतन टाटा

"यदि जीवन में सफल होना है तो सफल व्यक्ति की तरह काम करना चाहिए और उसके बताए रास्ते पर चलना चाहिए पर रतन टाटा ऐसा नहीं मानते हैं उनका कहना है कि ‘प्रत्येक व्यक्ति में कुछ विशेष गुण एवं कुछ विशेष प्रतिभाएं होती हैं इसलिए व्यक्ति को सफलता प्राप्त करने के लिए अपने गुणों की पहचान करनी चाहिए’. यहां तक कि रतन टाटा ने सायरश मिस्त्री को भी यही कहा था कि ‘कभी भी रतन टाटा बनने की कोशिश मत करना’."
-रतन टाटा

"जीवन में केवल अच्छी शैक्षिक योग्यता या अच्छा कैरियर ही काफी नहीं है। आपका लक्ष्य होना चाहिए कि एक संतुलित और सफल जिंदगी जिया जाये। संतुलित जीवन का मतलब है आपका स्वास्थ्य, लोगों से अच्छे सम्बन्ध और मन की शान्ति; सब कुछ अच्छा होना चाहिए।"
- रतन टाटा

"पेड़ काटने के पूर्व कुल्हाड़ी की धार देखने की आवश्यकता होती है इसलिए जब आठ घंटे में पेड़ काटना हो तो छः घंटे कुल्हाड़ी की धार तेज करने में लगाने पर सफलता प्राप्त होने के अवसर बढ़ जाते हैं."
-रतन टाटा

"किसी भी कार्य को निर्धारित समय सीमा में ही पूरा करना चाहिए और वो ही कार्य करना चाहिए जिसमें पूर्ण आनन्द की प्राप्ति हो." 
-रतन टाटा

"मैं सही फैसले लेने में यकीन नहीं रखता, बल्कि मैं फैसले लेकर उन्हें सही साबित करता हूँ. "
-रतन टाटा

"लोग आप पर जो पत्थर फैंकते हैं, उन पत्थरों से स्मारक बनायें. "
-रतन टाटा

"मैं लोगों को प्रोत्साहित करने के लिए लगातार कहता हूँ कि प्रश्न पूछें, नए विचारों पर बात करें, नयी तकनीक और नए आईडिया के बारें बेझिझक आगे आएं. "
-रतन टाटा

Ratan Tata Quotes in Hindi

Ratan Tata Quotes in Hindi

"जो व्यक्ति बहुत सफल हैं मैं उनकी प्रसंशा करता हूँ। लेकिन अगर वह सफलता लोगों के साथ निष्ठुरता और क्रूरता से हासिल की है तो मैं उस व्यक्ति की प्रसंशा तो कर सकता हूँ लेकिन इज्जत नहीं."
-रतन टाटा

"मैं हमेशा भारत के भविष्य की क्षमता के बारे में बहुत उत्साहित और विश्वस्त रहा हूँ, मेरा मानना है कि यह महान क्षमताओं वाला एक महान देश है."
- रतन टाटा

"मैं काम करते हुए कुछ लोगों को ठेस पहुंचा सकता हूँ, लेकिन मैं किसी भी स्थिति में इस रूप में देखा जाना पसंद करता हूँ कि एक ऐसा व्यक्ति जिसने किसी भी स्थिति में अपना सबसे अच्छा काम किया और बिना समझौता किये किया."
-रतन टाटा

"हर व्यक्ति में कुछ-न-कुछ विशेष गुण और प्रतिभा होती है इसलिए प्रत्येक व्यक्ति को अपने अंदर मौजूद गुणों और प्रतिभा का पहचानना चाहिए।"
-रतन टाटा

"मुझे आशा है, आज से सौ साल बाद टाटा उपक्रम बहुत बड़ा होगा और भारत में सबसे श्रेष्ठ उपक्रम होगा। श्रेष्ठ होगा, अपने काम करने के तरीकों के लिए, श्रेष्ठ होगा बेहतरीन वस्तुओं के उत्पादन के लिए और श्रेष्ठ होगा अपने नीति और व्यवहारकुशलता के लिए।" 
-रतन टाटा

"अगर कोई भी कार्य जन-साधारण के मापदंड़ों पर खरा उतरता है तो उसे जरूर करे लेकिन अगर नहीं उतरता हो तो बिल्कूल न करे।" 
-रतन टाटा

Comments